PM Kisan Yojana E-KYC: किसानों को KYC अपडेट करने के बाद ही भेजी जाएगी 2000 रुपए की अगली किस्त, Sarkari yojana

PM Kisan Yojana E-KYC: किसानों को KYC अपडेट करने के बाद ही भेजी जाएगी 2000 रुपए की अगली किस्त

PM Kisan Yojana E-KYC: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत, किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की सहायता प्राप्त होती है, जो तीन किस्तों में दी जाती है। इसके अलावा, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को विभिन्न सरकारी योजनाओं और सुविधाओं का भी लाभ प्राप्त होता है। किसानों को लाभ की राशि सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है, इसलिए यह जरूरी है कि उनका बैंक खाता और किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) सक्रिय और अपडेटेड हो।

किसान को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि उनके पास उपयुक्त दस्तावेज़ हैं, जैसे कि खाता संख्या, आधार कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, और जमीन का स्वामित्व संबंधित दस्तावेज़। इसके लिए किसान को अपने नजदीकी किसान सेवा केंद्र या बैंक जाकर अपडेटेड करवाना होगा।

किसानों को ध्यान देना चाहिए कि उनकी किस्तों की भुगतान की तिथि समय पर न होने पर उन्हें किस्त के लिए रुकना पड़ सकता है और इससे वे योजना के लाभ से महजूर रह सकते हैं। इसलिए, सभी किसानों से अनुरोध है कि वे अपने बैंक खाते और पीएम किसान योजना की केवाईसी की स्थिति को समय-समय पर जांचते रहें और उसे अपडेट करवाते रहें।

ये भी पढ़ें: Bharat Gas New Connection: भारत गैस नया कनेक्शन कैसे प्राप्त करें

PM Kisan Yojana 2024

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) एक महत्वपूर्ण कदम है जो भारतीय कृषकों की आर्थिक स्थिति को सुधारने का प्रयास करती है। इस योजना के अंतर्गत, पंजीकृत किसानों को हर वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जो सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। यह योजना विशेष रूप से उन किसानों को लाभ पहुंचाती है जो आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग से हैं और अपने रोजगार से पर्याप्त आय नहीं प्राप्त कर पा रहे हैं। इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से, कृषकों को उचित मूल्य मिलने का भी लक्ष्य है ताकि उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो सके। इसके अलावा, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सम्मिलित किसानों को सरकारी संस्थानों के साथ संबंध बनाने और उन्हें नई कृषि तकनीकों और अन्य सुविधाओं तक पहुंचाने का माध्यम भी प्रदान किया जाता है। इस योजना के माध्यम से किसानों को अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार करने का मौका मिलता है, जिससे वे अपने परिवारों को और भविष्य को सुरक्षित बना सकें।

ई केवाईसी के बाद ही दिया जाएगा लाभ

पीएम किसान योजना के लाभ को पाने के लिए किसानों को अपनी बैंक खातों में ई केवाईसी का पूरा प्रक्रिया करना होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि योजना का लाभ सिर्फ उन्हें मिले, जिनके खातों में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं है। साथ ही, पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत किसानों को यह भी ध्यान में रखना होगा कि वे ई केवाईसी के अभिगमन का काम समय पर पूरा कर लें। ऐसा नहीं किया जाएगा तो उन्हें इस योजना से बाहर किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Facing Financial Crises: Strategies for Managing Your Loans and Insurance Policies

बायोमेट्रिक की सहायता से E-Kyc करे

बैंक E-Kyc के लिए बायोमेट्रिक प्रक्रिया का अनुशासन करने की आवश्यकता होती है, जिसमें किसानों को पहले अपने पंजीकृत बैंक खाते के बैंक शाखा में जाना होगा। वहां, वे E-Kyc फॉर्म प्राप्त करेंगे और उसमें आवश्यक जानकारी दर्ज करेंगे। इसके बाद, उन्हें बायोमेट्रिक द्वारा केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत भी केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के तीन तरीके हैं। पहला तरीका मोबाइल OTP का है, जिसमें उपयोगकर्ताओं को एक विशेष OTP को सत्यापित करना होता है। दूसरा तरीका फिंगरप्रिंट का है, जिसमें उन्हें अपने अंगुलियों की पहचान के लिए स्कैन करना होता है। तीसरा तरीका IRIS स्कैन का है, जिसमें आँखों की पहचान के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

ये भी पढ़ें: Facing Financial Crises: Strategies for Managing Your Loans and Insurance Policies

केवल इन्ही किसानों को मिलेगा 17वी का पैसा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत, किसानों को सीधे उनके बैंक खातों में पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं। यह पैसा बिहारके बकरी पालन योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, या किसी अन्य सरकारी योजना के लिए भी उपयोगी हो सकता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बैंक खाते में इस पैसे का प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करें। अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं किया है, तो आपके आगे आने वाले किस्त की राशि आपके खाते में ट्रांसफर नहीं की जाएगी और आप इस योजना के लाभ से वंचित रह सकते हैं।

PM Kisan EKYC 2024 के लिए दस्तावेज़ 

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • किसान होने का प्रमाण
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबूक
  • मोबाइल नंबर

ये भी पढ़ें: PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: सरकार दे रही 78000 रुपए की छूट, यहाँ से जल्दी आवेदन करें

PM Kisan Yojana E-KYC Kaise Kare

  • सबसे पहले, आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद, आपको ‘केवाईसी’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब, आपको अपना किसान पंजीकरण संख्या या आधार संख्या दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद, आपके सामने तीन विकल्प खुलकर आएगा, जिसमें से आपको किसी एक विकल्प का चयन करना होगा।
  • अब, आपको जिस विकल्प का चयन किया है, उसके अनुसार आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • आवश्यक जानकारी भरने के बाद, आपको ‘फोटो सेट’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, आपको ‘फाइनल सबमिट’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, आपकी E-KYC प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपको एक रसीद भी प्राप्त होगी। आप इस रसीद को डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं और इसे अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *