Happy Card Download: हरियाणा हैप्पी कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें, Sarkari Yojana, PM Modi Yojana, MY Scheme

Happy Card Download: हरियाणा हैप्पी कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें

Happy Card Download: मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा अंत्योदय दर्शन के अनुरूप राज्य के अंत्योदय परिवारों के कल्याण के लिए नई-नई योजनाएं शुरू की जा रही हैं। हरियाणा सरकार ने 7 मार्च 2024 को हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी) का शुभारंभ किया है। इस Happy Card Download के अंतर्गत, राज्य के गरीब परिवारों को हरियाणा रोडवेज की बसों में 1 साल की अवधि में 1000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा की सुविधा प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर अंत्योदय परिवारों के छह सदस्यों को सांकेतिक रूप से मोबिलिटी कार्ड वितरित किए हैं। इस योजना के तहत, लाभार्थियों को हरियाणा रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा के लिए ई-टिकटिंग प्रणाली से जुड़े स्मार्ट कार्ड जारी किए जाएंगे, जिन्हें ‘हैप्पी कार्ड’ के नाम से जाना जाएगा।

इस नई योजना के अनुसार, अंत्योदय परिवारों के सदस्यों को मुफ्त यात्रा का लाभ पाने के लिए स्मार्ट कार्ड प्रदान किया जा रहा है, जिन्हें यात्रा के समय बस ड्राइवर को दिखाना होगा। यह कार्ड हरियाणा रोडवेज की बसों में उपयोग के लिए होगा। इसके अलावा, इस योजना से अंत्योदय परिवारों के सदस्यों को सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा का मौका मिलेगा, जिससे उनका कल्याण हो सके।

Haryana Happy Card मुफ्त यात्रा का लाभ

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने 23 फरवरी 2024 को हरियाणा विधानसभा में प्रस्तुत किए गए बजट भाषण में घोषणा की थी कि गरीब परिवारों को हर साल हरियाणा रोडवेज की बसों में 1000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा का लाभ प्रदान किया जाएगा। यह योजना लगभग 22.89 लाख परिवारों को लाभ पहुंचाएगी, जिनमें लगभग 84 लाख लोगों की वार्षिक आय 1 लाख रुपए तक है। इसके लिए परिवार पहचान पत्र का उपयोग किया जाएगा। लाभार्थियों को व्यक्तिगत ‘हैप्पी कार्ड’ प्रदान किया जाएगा। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए हरियाणा सरकार द्वारा लगभग 600 करोड़ रुपए का खर्च किया जाएगा। हैप्पी कार्ड के माध्यम से लोगों को बस में मुफ्त यात्रा का लाभ मिलेगा, जिससे उनके यात्रा संबंधित खर्च कम होंगे और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने 23 फरवरी 2024 को हरियाणा विधानसभा में प्रस्तुत किए गए बजट भाषण में घोषणा की थी कि गरीब परिवारों को हर साल हरियाणा रोडवेज की बसों में 1000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना से राज्य के 22.89 लाख परिवारों को लाभ होगा, जिनमें लगभग 84 लाख लोगों की वार्षिक आय 1 लाख रुपए तक है। लाभार्थियों की पहचान के लिए परिवार पहचान पत्र का उपयोग किया जाएगा। इसके बाद, वास्तविक लाभार्थियों को ही व्यक्तिगत ‘हैप्पी कार्ड’ प्रदान किया जाएगा। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए हरियाणा सरकार द्वारा लगभग 600 करोड़ रुपए का खर्च किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Bihar Bakri Palan Yojana 2024: बिहार बकरी पालन पर मिलेगी 2 लाख की सब्सिडी

हरियाणा हैप्पी कार्ड आवेदन शुल्क

हरियाणा हैप्पी योजना के तहत, हर साल लगभग 50,000 करोड़ रुपए की वार्षिक सब्सिडी लाभार्थियों को प्रदान की जाएगी। हैप्पी कार्ड को खरीदने के लिए, लाभार्थियों को केवल 50 रुपए की एकमुश्त लागत भुगतान करनी होगी। शेष कार्ड की लागत, लगभग 109 रुपए, सरकार द्वारा उठाई जाएगी। सरकार द्वारा हैप्पी कार्ड के वार्षिक रखरखाव का शुल्क भी 79 रुपए के रूप में अलग से लिया जाएगा। हैप्पी कार्ड के माध्यम से लाभार्थी हरियाणा रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा का आनंद उठा सकेंगे। इस योजना के अंतर्गत हैप्पी कार्ड के धारकों को हरियाणा में रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाएगी। यह सब्सिडी कार्ड की मदद से हरियाणा के लोग अपने यात्रिक खर्च को कम कर सकेंगे और सुरक्षित तरीके से यात्रा कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें: PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: सरकार दे रही 78000 रुपए की छूट, यहाँ से जल्दी आवेदन करें

हरियाणा हैप्पी कार्ड के लिए पात्रता

  • हैप्पी कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपका हरियाणा राज्य में मूल निवासी होना चाहिए।
  • आपकी परिवार की वार्षिक आय ₹100000 से कम होनी चाहिए।
  • आपका परिवार अंत्योदय श्रेणी में आना चाहिए।

प्पी कार्ड बनवाने हेतु दस्तावेज

  • परिवार के सभी के आधार कार्ड
  • परिवार पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • अंत्योदय राशन कार्ड

ये भी पढ़ें: Facing Financial Crises: Strategies for Managing Your Loans and Insurance Policies

हरियाणा हैप्पी कार्ड आवेदन प्रक्रिया?

  • सबसे पहले हरियाणा परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट पर, “हैप्पी कार्ड आवेदन” या समर्थन लिंक मिलेगा।
  • लिंक पर क्लिक करने पर आपको एक आवेदन फॉर्म भरने का विकल्प मिलेगा। आवेदन फॉर्म में अपनी जानकारी जैसे नाम, पता, जन्मतिथि, आदि भरें।
  • आवेदन फॉर्म के साथ, आपको अपने कुछ आवश्यक दस्तावेज़ जैसे कि पहचान प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, आदि की फोटो कॉपी अपलोड करनी होगी।
  • फॉर्म भरने के बाद, आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे आपको वेरीफाई करना होगा।
  • सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद, फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • आपके द्वारा सबमिट किए गए आवेदन को विभाग द्वारा समीक्षा किया जाएगा। अगर आपका आवेदन स्वीकार होता है, तो आपको हैप्पी कार्ड की जानकारी एसएमएस के माध्यम से भेज दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *